रोटरी विंग
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रोटरी विंग अनुसंधान व विकास केंद्र की स्थापना 1970 में हेलिकॉप्टर अभिकल्प ब्यूरो के रूप में की गई। बाद में 1981 में इसे आरडबल्युआर व डीसी नाम दिया गया। इसकी स्थापना अनुसंधान, नवाचार और हेलिकॉप्टर के अभिकल्प के निर्माण के उद्देश्य से की गई थी।     
 
 रोटरी विंग एयरक्राफ्ट के अभिकल्प व विकास में पिछले तीन दशकों से योग्य डिजाइनरों, उत्कृष्ट अभिकल्प, प्रोटोटाइप विकास, ग्राउंड टेस्टिंग और फ्लाइट टेस्टिंग के द्वारा विशेषज्ञता हासिल की गई है। यह अभिकल्प केंद्र सिविल और सैन्य हेलिकॉप्टरों के अभिकल्प, विकास, आदिप्रारूप विनिर्माण, ग्राउंड व फ्लाइट टेस्टिंग एवं प्रमाणन का कार्य करता है। इस केंद्र का उद्देश्य देश की एवं वैश्विक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रोटरी विंग एयरक्राफ्ट से संबंधित अनुसंधान, नवाचार एवं अभिकल्प तैयार करना है। रोटरी विंग अनु. व विकास केंद्र ए एस 9100 सी तथा आई एस ओ 14001:2004 प्रमाणित संगठन है।
 
 इस केंद्र द्वारा सैन्य ग्राहकों के लिए  प्रौन्नत हल्का हेलिकॉप्टर (ध्रुव तथा रुद्र), हल्का लड़ाकू हेलिकॉप्टर (एलसीएच)  तथा हल्का उपयोगिता हेलिकॉप्टर(एलयूएच) स्वदेशी हेलिकॉप्टरों का अभिकल्पन व विकास किया गया है। एएलएच ध्रुव को सिविल प्रयोग के लिए  भी प्रमाणन प्राप्त है।    
स्वदेशी हेलीकॉप्टर

आरडब्ल्यूआर और डिजाइन कॉम्प्लेक्स द्वारा डिजाइन और विकसित हेलीकॉप्टर निम्नानुसार हैं:  
 
एएलएच ध्रुव
एएलएचएडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ("एएलएच") ध्रुव एकयुग्म इंजन , नई पीढ़ी की बहु-भूमिका, बहु-मिशन, 5.5 टन वजन श्रेणी में सभी मौसम के लिए उपयुक्त हेलीकॉप्टर है । यह सैन्य और सिविल ऑपरेटरों दोनों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इससे परिवहन, खोज और बचाव अभियान, और आपदा राहत कार्यों को पूरा कर सकता है।  
ध्रुव के रूप निम्नलिखित हैं :
  •  एमके I: परंपरागत कॉकपिट, इलेक्ट्रो मैकेनिकल गेज और टर्बो-शाफ्ट इंजन के साथ प्रारंभिक विन्यास।  
  •  एमके II: परंपरागत कॉकपिट 4 ग्लास कॉकपिट के साथ बदल दिया गया जिसमें 4 मल्टी-फ़ंक्शन डिस्प्ले शामिल हैं।  
  • एमके III: इलेक्ट्रो ऑप्टिक पॉड, हेलमेट पॉइंटिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट, आईआर सप्रेसर और इंजन एयर कण सेपरेटर जैसे मिशन सिस्टम के साथ ग्लास कॉकपिट और उच्च संचालित इंजन से सुसज्जित एक बेहतर संस्करण।  
  •  एमके IV: शस्त्रबंद सशस्त्र भूमिकाओं के लिए बनाया गया "रूद्र प्लेटफार्म" कहा जाता है।  
एएलएच एमके IV रुद्र
एएलएच एमके IV रुद्र
एएलएच एमके चतुर्थ रुद्र एक शस्त्रबंद संस्करण है और यह बहुभूमिका प्रदर्शित करता है, यह चार रॉकेट पॉड या दो हवा से हवा में मिसाइल लांचर के साथ ही नोज पर लगे टरेट बंदूक के साथ एक एकीकृत वास्तुकला प्रदर्शन प्रणाली से लैस है। रुद्र को वर्ष 2013 में प्रमाणित किया गया है।  
 
लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच)
लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच)लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर ("एलसीएच") भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना की लड़ाई के लिए एक समर्पित हलके हेलीकॉप्टर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एलसीएच में एक संकीर्ण फ्यूजलेज है, जिसमें पायलट और सह-पायलट / गनर टंडेम कॉन्फ़िगरेशन में स्थापित हैं और बेहतर रूप में जीवित रहने के लिए कई गुप्त विशेषताओं, कवच संरक्षण, रात में हमले की क्षमता और दुर्घटनाग्रस्त लैंडिंग गियर आदि से युक्त हैं । हेलीकॉप्टर में टरेट गन, रॉकेट, एयर-टू-एयर मिसाइल, एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल, बॉम्ब्स इत्यादि जैसे हथियारों को ले जाने की क्षमता है, यह एलसीएच प्रमाणित है और इसे अगस्त 2017 में प्रचालनीय मंजूरी प्रदान किया गया है।
 
लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच)
लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच)एलयूएच एक एकल इंजन है, 3-टन हेलीकॉप्टर डिजाइन सुविधाओं के साथ उच्च एंड प्रौद्योगिकी के साथ टोही हेलीकॉप्टर के रूप में कार्य करने और भारतीय सशस्त्र बलों की विशिष्ट उच्च ऊंचाई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए है।
 
चीतल
चीतलचीतल हेलीकॉप्टर को चीता हेलीकाप्टर से अधिक उन्नत बनाया है और यह एक ईंधन कुशल इंजन, उच्च ऊंचाई पर बढ़ाए गए प्रदर्शन के लिए टीएम 333-2M2 इंजन संस्करण से युक्त है । इसे 2009 में प्रमाणित किया गया है।  
 
भावी परियोजनाएं:
आईएमआरएचभारतीय बहु भूमिका हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच)
भारतीय रक्षा सेवाओं की आवश्यकता को पूरा करने के लिए 10 टन आईएमआरएच का प्रारंभिक डिजाइन किया गया है । यह हेलीकॉप्टर युग्म इंजनों द्वारा संचालित किया जाएगा और जहाज डेक संचालन के लिए ब्लेड फोल्डिंग विकल्प की पेशकश भी करेगा। आईएमआरएच की इच्छित भूमिकाओं में हवाई हमले, वायु परिवहन, युद्ध लॉजिस्टिक्स, लड़ाकू खोज और बचाव और दुर्घटना निकासी कार्य में भी सहायता करना है।